Home देश अब इन चार राज्यों में बसपा से कांग्रेस का गठबंधन तय होने...

अब इन चार राज्यों में बसपा से कांग्रेस का गठबंधन तय होने के करीब, राहुल ने भी दिया संकेत

SHARE

नई दिल्ली – कांग्रेस और भाजपा दोनों ही दल लोकसभा चुनाव से पहले होने वाले विधानसभा चुनाव की तैयारी को लेकर रणनीति बनाने में व्यस्त हो गए हैं. दोनों ही दल क्षेत्रीय दलों को अपने साथ मिलकर इस चुनावी रण को लड़ना  चाहते हैं.  इसके अलावा कांग्रेस की कोशिश है कि बहुजन समाज पार्टी को भी उसके साथ आ जाए.

सूत्रों की मानें तो बसपा सुप्रिमो मायावती भी यही चाहती हैं लेकिन राज्य के नेता कुछ आनाकानी कर रहे हैं. राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ जैसे राज्यों में कांग्रेस चाहती है कि मायावती के नेतृत्व वाली बसपा के साथ गठबंधन हो जाए. खबरों के मुताबिक,चार राज्यों में कांग्रेस आलाकमान बसपा से गठबंधन करना चाहत है.

मध्य प्रदेश में तो बातचीत ठीक से जारी है लेकिन राजस्थान में दोनों ही दलों के नेता कह रहे हैं कि वे अपने दम पर अकेले ही चुनाव लड़ेंगे. सूत्रों की मानें तो कांग्रेस अध्यक्ष राज्यों के प्रभारियों से बात कर रहे हैं कि सीट शेयरिंग का क्या फार्मूला हो. देखा जाए तो तीनों ही राज्य में भाजपा और कांग्रेस की सीधी टक्कर है लेकिन बसपा इन तीनों राज्यों में ठीक ठाक वोट रखती है. राजस्थान में  बीएसपी ने 195 सीटों पर अपना उमीदवार उतारे थे और उसे 3.4 फीसदी वोट मिले थे. ऐसे में बीएसी अगर कांग्रेस के साथ आ जाती है तो कांग्रेस को कई सीटों पर फ़ायदा होने की उम्मीद है.

एक तरफ जहां इस बात की चर्चा हो रही है कि कांग्रेस और बसपा मिलकर चुनाव में आएंगे वहीं राजस्थान कांग्रेस अध्यक्ष सचिन पायलट ने एक साक्षात्कार में कहा कि उनकी पार्टी अकेले चुनाव लड़ने में सक्षम है. सचिन ने कहा कि कांग्रेस हर सीट पर अपना उमीदवार उतारेगी. पूर्व केन्द्रीय मंत्री सचिन पायलेट ने कहा कि राजस्थान में क्षेत्रीय पार्टियां बहुत मज़बूत नहीं हैं लेकिन गठबंधन की स्थिति अगर बनेगी तो किया जाएगा.