Home देश दक्षिण भारत के इस राज्य में मिली राहुल गांधी को बड़ी सफलता,...

दक्षिण भारत के इस राज्य में मिली राहुल गांधी को बड़ी सफलता, कांग्रेस में हुआ शामिल हुए राज्य के कद्दावर नेता

SHARE

नई दिल्ली – कांग्रेस को दक्षिण भारत के आंध्रापदेश में में एक बड़ी सफलता मिली है. यहां आंध्र प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री एन किरण कुमार रेड्डी दोबार कांग्रेस में वापसी कर ली है. रेड्डी ने कांग्रेस सुप्रिमो राहुल गांधी की मौजूदगी में पार्टी में दोबारा शामिल हो गए. बता दें कि रेड्डी ने किरण 2014 लोकसभा चुनाव से ठीक छोड़ कर एक नई पार्टी जय समैक्यांध्र बना ली थी. हालांकि लोकसभा चुनाव में ‘जय समैक्यांध्र पार्टी खाता भी नहीं खोल पाई थी और शून्य पर सिमट गई थी.

दरअसल किरण कुमार रेड्डी ने आंध्र प्रदेश से अलग तेलंगाना राज्य बनाने के केंद्र की अपनी ही सरकार के फैसले का विरोध कर रहे थे. कांग्रेस द्वारा आंध्रा प्रदेश में से तेलंगाना राज्य बनाने की वज़ह से रेड्डी समेत पार्टी से कई नेताओं ने नाता तोड़ लिया था.

अब राज्य में अलग राज्य का मुद्दा खत्म हो गया है इसी वज़ह से रेड्डी दोबारा कांग्रेस में वापस आ गये है, ऐसा माना जा रहा है आंध्र प्रदेश में कांग्रेस को फायदा हो सकता है. यहां मुख्य मुकाबला चंद्रबाबू नायडू की तेलगू देशम पार्टी और जगन रेड्डी की पार्टी वाई एस आर कांग्रेस के बीच है. लेकिन रेड्डी की वापसी से कांग्रेस यहां मुकाबले को त्रिकोणीय कर सकती है.

आंध्र प्रदेश में लोकसभा की 25 सीटें हैं पिछली बार तेलगू देशम पार्टी ने भाजपा के साथ मिलकर चुनाव लड़ा था वहीं वाई एस आर कांग्रेस ने अकेले चुनाव लड़ा था अब कांग्रेस को उम्मीद है कि पार्टी इस बार दोबारा अच्छा अच्छे से प्रदर्शन की उम्मीद कर रही है. प्रदेश को विशेष राज्य का दर्जा दिये जाने की मांग जोरों पर है, इसी वजह से यहां पर भाजपा को नुक्सान की उम्मीद है.