Home पड़ताल फिर बंद हुआ इन सेटअप बॉक्स पर बंद हुआ NDTV का प्रसारण,...

फिर बंद हुआ इन सेटअप बॉक्स पर बंद हुआ NDTV का प्रसारण, क्या पत्रकारिता से डर गई मोदी सरकार?

SHARE

गिरीश मालवीय

मौजूदा सरकार अपनी आलोचना करने वाले न्यूज़ चैनल NDTV के खिलाफ इतने घटिया हथकंडे अपनाएगी ऐसा कभी सोचा नही जा सकता था, आज सुबह वीडियोकॉन D2h पर अचानक NDTV न्यूज़ का चैनल न. 305 बन्द हो गया, स्क्रीन पर लिखा आ रहा था कि हम आपको यह चैनल नही दिखा सकते अब यह आपके सब्सक्रिप्शन का हिस्सा नही है। पहली बार इसे पढ़ा तो ऐसा लगा कि कोई टेंपरेरी फाल्ट हुआ होगा शाम तक ठीक हो जाएगा शाम तक कुछ मित्रो ने फेसबुक पर लिखा कि उन्हें भी वीडियोकॉन D2h पर NDTV नही दिख रहा है।

अब माथा कुछ ठनका कि यह तो सभी सब्सक्राइबर के साथ किया गया है तुरन्त इस मामले को अधिक तफसील से जानने के लिए वीडियोकॉन कष्ट मर केअर पर फोन लगाया 5 मिनट तक उनके प्रिरिकॉर्डेड मेसेज सुनने के बाद ओर इस नम्बर को दबाने उसके उस नम्बर को दबाने के बाद फोन मिला हमने आदरपूर्वक शब्दों में कॉलर को कहा कि भाई साहब हमसे क्या भूल हुई जो हमे NDTV बन्द मिली उन्होंने कड़क शब्दों में उत्तर दिया कि हमने NDTV की सर्विस बन्द कर दी है क्योंकि उन्होंने हमारे ब्रॉडकास्टर से समझौता नही किया। अब अगली कड़क आवाज हमारी थी हमने कहा कि तुमने कोई पूर्व सूचना हमें दी थी कि हम इस चैनल की सर्विस बन्द कर रहे हैं और इसका कारण फला फला है ?

वह बोला कि नही सर ऐसी तो हमने कोई सूचना नही दी, ओर आप कह रहे हैं तो हम आपकी सर्विसेज तुरंत चालू कर देते हैं। इस बात से हमारा माथा दुबारा जोर से ठनक गया हमने कहा कि तुम तो कह रहे थे कि समझौता नही होने के कारण तुम हमारी सर्विस बन्द कर रहे हो, अब अगला यह बात सुनते ही आय बाय बात करने लगे कहने लगा कि सर मैं तुरन्त आपकी सर्विस शुरू कर देता हूँ मैने कहा कि सर्विस आप बाद में चालू कराना आप मेरी बात आपके सीनियर अधिकारी से करवाइये। तकरीबन आधे घण्टा इंतजार कराने के बाद उसने मेरी बात यश कुमार नामक सुपरवाइजर से करवाई।

यश कुमार ने भी वही बात की जो पहले वाले बन्दे ने की थी यह पूछने पर कि ऐसी कोई सूचना हमे दी नही गयी थी और अचानक से कोई चैनल बन्द कर दिया जाना समझ के बाहर है उनका कहना था कि हमने सभी सब्सक्राइबर के साथ यही किया है हमने उन्हें कहा कि यह तो साफ साफ सेवा में कमी का मामला बनता है क्योंकि मुझसे आपने पूरे पैकेज का भुगतान आपने एडवांस में ले लिया है।

और यदि NDTV वालो का ब्रॉडकास्टर के साथ कोई समझौता रद्द हुआ है, तो कोई सूचना क्या आपने अखबार में छपवाई है या सब्सक्राइबर SMS द्वारा सूचित किया गया है और NDTV के साथ ही आपका करार क्यो टूटता हैं आज तक वालो से क्यो नही टूटता, ओर यदि ऐसा हुआ भी है तो आप किस आधार पर NDTV वापस चालू कर रहे हैं। इन बातों का उनके पास कोई जवाब नही था उन्होंने चुपचाप NDTV चैनल चालू कर दिया।

यदि आप भी वीडियोकॉन D2h के कस्टमर है तो तुरंत कस्टमर केयर 91156 91156 पर फोन लगाए ओर NDTV तुरन्त चालू करवाए और उन्हें ऐसी घटिया हरकत करने पर दो बातें जरूर सुनाए।

(लेखक स्वतंत्र टिप्पणीकार हैं)