Home देश कर्नाट चुनावः BJP को बड़ा झटका, मतदान से पहले ‘कर्नाटक हाईकोर्ट’ ने...

कर्नाट चुनावः BJP को बड़ा झटका, मतदान से पहले ‘कर्नाटक हाईकोर्ट’ ने येदुरप्पा के खिलाफ ‘भ्रष्टाचार’ के मामले में दिए जांच के आदेश

SHARE

बेंगलूरू – कर्नाटक हाईकोर्ट ने चुनाव से एन पहले भाजपा को झटका दे दिया है। सीएनएन न्चूज के मुताबिक, अदालत ने कर्नाटक विधानसभा चुनाव में भाजपा के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार बीएस येदुरप्पा के खिलाफ एक अवैध भूमि आवंटन का मामला कार्रवाई के लिए लिया है। अदालत ने इस मामले में जांच के आदेश दिए हैं।

गौरतलब है कि बीते शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट ने कर्नाट के पूर्व मंत्री और भाजपा नेता जनार्दन रेड्डी को अपने भाई और भाजपा उम्मीदवार जी. सोमशेखर रेड्डी के लिए चुनाव प्रचार करने के लिए बेल्लारी जाने की इजाजत नहीं दी थी। जानकारी के लिये बता दें  कि रेड्डी पर अवैध तरीके से लौह अयस्कों (खनन) के निर्यात का आरोप है। मामला 12,000 करोड़ रुपये मूल्य के लौह अयस्कों के चार राज्यों में फैले 9 पोर्ट के जरिये अवैध निर्यात से जुड़ा है।

अब भाजपा की मुश्किलें बढ़ रही हैं क्योंकि भ्रष्टाचार मुक्त का नारा लगाने वाली भाजपा को लगातार उसके नेताओं के भ्रष्टाचार के मामलों से जुड़े रहने के चलते सवालों का सामना करना पड़ रहा है। पूर्व मुख्यमंत्री येदुरप्पा का नाम पहले ही भ्रष्टाचार के मामलों से जुड़ा रहा है। और अब कर्नाटक विधानसभा चुनाव के मतदान के इतने नज़दीक रहने के दौरान उनके खिलाफ कर्नाटक हाईकोर्ट ने मामला ले लिया है।

इस मामले में एक आरटीआई एक्टिविस्ट जीपी अतरी ने कोर्ट में याचिका दायर की थी। आरोप है कि 2012 में पिछली भाजपा सरकार में अवैध तरीके से भूमि का आवंटन किया गया था। बता दें कि 2008 में कर्नाटक में बीएस येदूरप्पा के नेतृत्व में भाजपा की सरकार बनी थी, उन पर 2012 में भ्रष्टाचार के आरोप लगे जिसके बाद भाजपा ने उनसे स्तीफा ले लिया था और उन्हें जेल जाना पड़ा था।

कर्नाटक में भाजपा के इस सबसे बड़े नेता ने 2013 में अपनी अलग पार्टी बनाई थी जिसका नाम कर्नाटक जन पक्ष था उनकी पार्टी ने सूबे में 2013 का चुनाव लड़ा लेकिन वे बड़ा उलटफेर नहीं कर पाये और महज पांच सीटों पर ही चुनाव जीत पाये थे। वहीं उनके करीबी माने जाने रेड्डी बंधुओं ने भी उस दौरान भाजपा छोड़ दी थी। लेकिन 2014 में वे फिर से भाजपा में शामिल  हो गये थे। अब कर्नाटक चुनाव में रेड्डी बंधुओं को भाजपा ने आठ टिकिट दिये हैं।